मिनीरूस

+


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समुदाय को लैंगिक समानता की खोज में महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है।

राष्ट्रों और व्यवसायों में, महिलाएं उस पूर्वाग्रह को तोड़ रही हैं जिसके कारण उन्हें कुछ भूमिकाओं के लिए बहिष्कृत, वर्जित, या नहीं माना जाता है क्योंकि वे महिलाएं हैं। दुर्भाग्य से, फुटबॉल अभी भी अविश्वसनीय रूप से पुरुष-प्रधान क्षेत्र में कोचिंग के साथ कोई अपवाद नहीं है।

हालांकि, ऐसी महिलाएं हैं जो बाधाओं को तोड़ रही हैं और अधिक महिलाओं के लिए रास्ता खोल रही हैं जैसे कि वर्तमान कॉमबैंक जूनियर मटिल्डास मुख्य कोच और फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया महिला तकनीकी सलाहकार, राय डोवर।

डॉवर हाल ही में एएफसी/एफए प्रो लाइसेंस प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त होने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला बनीं, एएफसी/एफए प्रो डिप्लोमा प्राप्त करने वाली समान पहली महिला थीं, एक फीफा प्रशिक्षक, एफए कोच शिक्षक हैं और उद्घाटन फीफा कोच सलाहकार का हिस्सा थीं कार्यक्रम।

यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है और एक ऐसा जो धीमा होने के कोई संकेत नहीं दिखाता है। लेकिन यह इसकी चुनौतियों के बिना नहीं रहा है।

"अक्सर मैं कमरे में अकेली महिला थी, लंबे समय तक, कई पाठ्यक्रमों के माध्यम से। ताकि कुछ बड़ी चुनौतियां सामने आएं," डावर ने समझाया।


CommBank Matildas (@matildas) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट

जबकि उनके करियर के दौरान बाधाएं आई हैं, डॉवर ने उन्हें अवसरों के रूप में देखा है।

"ऐसी कई बाधाएं हैं जहां मुझे अपने रास्ते पर नेविगेट करने के लिए कुछ रचनात्मक समस्या समाधान का उपयोग करने की आवश्यकता है, लेकिन जीवन के हर पहलू में उपयोग करने के लिए महान सबक और महान अवसर भी हैं।

"संचार कौशल कुछ ऐसा है जिसे आपको विकसित करने में सक्षम होना चाहिए, उन परिस्थितियों में खुद को अच्छी तरह से स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए।"

कैनबरा यूनाइटेड के पूर्व मुख्य कोच ने उन बाधाओं को देखा जो उनके लिए दुर्गम बाधाओं के बजाय कोचिंग रैंक में प्रवेश करने वाली महिलाओं के अगले समूह को हटाने के लिए थीं।

"इन योग्यताओं को प्राप्त करना अन्य महिलाओं का प्रतिनिधित्व करने का अवसर था और यह सुनिश्चित करने के लिए कि महिलाओं के अगले समूह ने प्रक्रिया को मेरी तुलना में थोड़ा आसान पाया होगा। वह हमेशा मेरे लिए ड्राइविंग कारकों में से एक रहा है, ”उसने कहा।पढ़ना:

कॉमबैंक मटिल्डास ने पहले 2022 घरेलू अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए न्यूजीलैंड का स्वागत कियासमाचार:

फ़ुटबॉल ऑस्ट्रेलिया ने पैरामातील्डास का राष्ट्रीय टीमों के परिवार में स्वागत कियाअधिक:

मार्डी ग्रास मार्च में इमोशनल लोगार्जो फुटबॉल ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करते हैं

हालांकि डावर स्पष्ट रूप से भावुक है और उसने अपने रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए काम किया है, वह यह भी स्वीकार करती है कि दूसरों के अनुसरण के लिए एक राह को धधकना कई बार मुश्किल और अकेला हो सकता है।

"महान चीजों में से एक यह है कि जब आप अपने नेटवर्क में अन्य महिलाओं का समर्थन प्राप्त करने में सक्षम होते हैं, तो यह थोड़ा आसान हो जाता है। इसलिए यदि आप पहले हैं, या आप में से केवल एक या दो हैं, तो कुछ समान विचारों वाले उस महत्वपूर्ण द्रव्यमान का निर्माण करना वास्तव में कठिन है।

यह वास्तव में चुनौतीपूर्ण है। कभी-कभी एकमात्र महिला होने के नाते, वह व्यक्ति होने के नाते, और कभी-कभी, आप अलग-थलग महसूस करते हैं, यह वास्तव में थका देने वाला होता है ”उसने साझा किया।

"मुझे लगता है कि उन भूमिकाओं में महिलाओं की दृश्यता की कमी शायद अपने आप में एक बड़ी बाधा रही है।"

डॉवर ने समझाया कि हाल के वर्षों में, कोचिंग भूमिकाओं में महिलाओं की दृश्यता बेहतर हो गई है, जिसने बदले में, अधिक लड़कियों और महिलाओं को कोचिंग को एक व्यवहार्य करियर पथ के रूप में देखने के लिए प्रोत्साहित किया है।

"अब जब कुछ दृश्यता है, तो इन क्षेत्रों में अग्रणी कई अलग-अलग पहलुओं में कुछ अतिरिक्त रोल मॉडल हैं। तो उम्मीद है कि पूर्वाग्रह को तोड़ने का मतलब है कि भविष्य में महिलाओं के आने के अवसर अधिक होंगे।”


CommBank Matildas (@matildas) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट

"पहुंच-योग्यता वास्तव में, वास्तव में महत्वपूर्ण है। लागत कभी-कभी निषेधात्मक होती है। इसलिए महिलाओं को आगे बढ़ने और पाठ्यक्रम करने की अनुमति देने में सक्षम होने के लिए समर्थन का एक बड़ा नेटवर्क प्राप्त करने में सक्षम होना, अपने आप में एक बहुत अच्छी शुरुआत है," उसने कहा।

"विभिन्न संसाधनों और विभिन्न फंडिंग अनुदानों का लाभ उठाने और रणनीतिक होने से आप वास्तव में महिलाओं को कदम उठाने और पहली जगह में मान्यता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।"

कमरे में अधिक महिलाओं के साथ, अधिक समर्थन नेटवर्क, अधिक अवसर और रोल मॉडल, और बाधाओं को दूर करने के साथ, डॉवर का मानना ​​​​है कि अधिक महिलाएं अपने आराम क्षेत्र से बाहर और कोचिंग में करियर में कदम रखेंगी।

और अगर किसी महत्वाकांक्षी कोच को पुराने जमाने की कुछ अच्छी सलाह की जरूरत है, तो डावर के पास ज्ञान की कुछ डली भी है।

"देखो, मैं बस इतना कहूंगा कि अगर तुम किसी चीज से प्यार करते हो, तो उसे करो। किसी भी चीज या किसी को भी अपने रास्ते में न आने दें। यदि आप इसमें विश्वास करते हैं और आपके पास जुनून है और आप इसे करना चाहते हैं, तो अपने कम्फर्ट जोन से बाहर कदम रखें और इसे करें।"