मिनीरूस

+

2023 फीफा महिला कप के साथ अब शुरू होने में 500 दिन से भी कम समय बचा है, ऑस्ट्रेलिया के कई खिलाड़ी और अधिकारी इस मील के पत्थर को मनाने के लिए एक साथ आए, और चर्चा की कि दुनिया की सबसे बड़ी महिला खेल प्रतियोगिता की मेजबानी करने का क्या मतलब है।

 

सिडनी हार्बर इवेंट में शामिल लोगों में कॉमनवेल्थ बैंक मटिल्डस के मिडफील्डर क्लो लोगार्जो थे, जो एसीएल की गंभीर चोट से वापसी की राह पर हैं और टोनी गुस्तावसन के दस्ते के सदस्य के रूप में अपना दावा पेश कर रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड को फीफा महिला विश्व कप के मेजबान के रूप में घोषित किए जाने के बाद होने वाले समारोहों का एक हिस्सा होने के बाद, 27 वर्षीय इस बात से हैरान है कि टूर्नामेंट कितनी जल्दी आ रहा है।

यह सोचने के लिए पागल है कि अब केवल 500 दिन बचे हैं, इससे पहले कि मैं विश्व मंच पर अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सकूं।

"विदेश से घर आना और यहां खेलना हमेशा एक सपना होता है, लेकिन इसे विश्व कप में करना, अगली पीढ़ी को प्रेरित करना, यह कुछ ऐसा है जिसकी मैं कभी कल्पना भी नहीं कर सकता था।"

कॉमनवेल्थ बैंक मटिल्डास और ऑस्ट्रेलियाई महिला फ़ुटबॉल का विकास लोगार्जो के लिए एक बवंडर रहा है, जो राष्ट्रीय सुर्खियों में नाटकीय बदलाव के दौरान राष्ट्रीय पक्ष के साथ शामिल रहे हैं।

2023 फीफा महिला विश्व कप अच्छी तरह से सबसे बड़ी विरासत हो सकती है जिसे पक्ष अगली पीढ़ी पर छाप सकता है, जिसमें लोगार्जो और खिलाड़ी इसके प्रभाव से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

"मेरे लिए, और मुझे लगता है, किसी भी फुटबॉलर, हम हमेशा खेल में आना चाहते हैं और इसे जिस तरह से हमने पाया है उससे बेहतर छोड़ना चाहते हैं।"

"यह हमारे लिए सिर्फ शुरुआती बिंदु होगा। हम अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के साथ-साथ एक राष्ट्र को प्रेरित करना चाहते हैं।

"टूर्नामेंट के बाद उस स्थायी विरासत को छोड़ने का मतलब है कि हम आने वाली महिलाओं के भविष्य के लिए बेहतर रास्ते बनाने जा रहे हैं।

"यह देखना अविश्वसनीय है कि हम पिछले पांच वर्षों में कितनी दूर आ चुके हैं।"

 

"जब मैं एक बच्चा था, मेरे पास कोई रास्ता नहीं था, हम सिर्फ लड़कों के साथ खेल रहे थे। हमारे लिए फुटबॉल खेलने में सक्षम होने का कोई अवसर नहीं था," लोगार्जो ने समझाया।

"मैं अगली पीढ़ी को यह जानने के लिए प्रेरित करना चाहता हूं कि वे बड़े होकर पेशेवर एथलीट बन सकते हैं, उनकी आय हो सकती है, और एक कुलीन एथलीट के रूप में पूरी तरह से काम करने में सक्षम हो सकते हैं।"

2023 फीफा महिला विश्व कप की तैयारी में शामिल लोगों में से एक, टूर्नामेंट के मुख्य संचालन अधिकारी जेन फर्नांडीज हैं, जो सोमवार के मील के पत्थर समारोह के लिए उपस्थित थे।

लोगार्जो के साथ फर्नांडीज को उस विरासत पर भरोसा है जो न केवल ऑस्ट्रेलिया में बल्कि दुनिया भर में फुटबॉल के लिए ऐतिहासिक टूर्नामेंट बनाएगी।

"हम ट्रैक पर हैं, उत्साह और गति का निर्माण हो रहा है। जब तक हम अब तक का सबसे बड़ा फीफा महिला विश्व कप नहीं देते हैं, तब तक 500 दिन बाकी हैं। यह वास्तव में एक महिला विश्व कप होगा, जो सभी को महानता से परे जाने के लिए प्रेरित करता है," उसने कहा।

"हमारे तटों पर यह टूर्नामेंट दुनिया भर में महिला फ़ुटबॉल को बढ़ाने के साथ-साथ भागीदारी बढ़ाएगा।

"इसका न केवल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, बल्कि एशिया प्रशांत क्षेत्र पर भी अविश्वसनीय प्रभाव पड़ने वाला है, यह वहां की महिलाओं को भी सशक्त बनाने वाला है।

फीफा महिला विश्व कप (@fifawomensworldcup) द्वारा साझा की गई एक पोस्ट

 

"हम इन सभी अविश्वसनीय बहुसांस्कृतिक समुदायों के साथ काम करना शुरू करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं, जो हमारे यहां ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हैं, ताकि वास्तव में घटनाओं को बढ़ाने में मदद मिल सके।"
फ़ुटबॉल ऑस्ट्रेलिया की महिला फ़ुटबॉल की प्रमुख, महिला विश्व कप विरासत और समावेश, सारा वॉल्श ने कहा:
 
“आज ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल और वास्तव में दुनिया के लिए एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक दिन है। 500 दिनों के समय में, हम फीफा महिला विश्व कप ™ के लिए दुनिया का अपने तटों पर स्वागत करेंगे और हम इंतजार नहीं कर सकते। ”
 

"हम जानते हैं कि यह टूर्नामेंट महिला फ़ुटबॉल को दूसरे स्तर पर ले जाएगा, और हम ऑस्ट्रेलिया में महिला फ़ुटबॉल के विकास को आगे बढ़ाने के लिए इसका लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लिगेसी '23 के माध्यम से हम 50/50 लिंग भागीदारी, नेतृत्व की भूमिकाओं में अधिक महिला प्रतिनिधित्व और खेल के सभी स्तरों पर अधिक पहुंच और रास्ते सहित सार्थक परिवर्तन प्रदान करेंगे।

एनएसडब्ल्यू महिला मंत्री, माननीय। ब्रोनी टेलर, आने वाले टूर्नामेंट की प्रत्याशा में मदद नहीं कर सका, जो हमारी महिला रोल मॉडल को 2023 में तूफान से देश ले जाएगा।

मुझे लगता है कि यह बिल्कुल आश्चर्यजनक है। आज इन सभी युवा लड़कियों से बात करना और यह सुनना कि यह उन्हें कैसे प्रेरित करती है। यह आज का वास्तव में महत्वपूर्ण संदेश है

उन्होंने कहा, "च्लोए लोगार्जो का यहां होना, इन युवतियों से बात करना, उनसे न केवल इस बारे में बात करना कि ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना कैसा है, बल्कि सिर्फ खेल का प्यार है," उसने कहा।

मंत्री टेलर इस प्रभाव को समझते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में महिलाएं न केवल फुटबॉल, बल्कि सभी खेलों के साथ कैसे बातचीत करती हैं।

उनके लिए, घरेलू धरती पर फीफा महिला विश्व कप की विरासत यह होगी कि यह महिलाओं की खेल प्रतियोगिता और स्वास्थ्य में अधिक भूख का मार्ग कैसे प्रशस्त करता है।

 

आप इन अविश्वसनीय एथलीटों को देखने के महत्व को महसूस कर सकते हैं। मुझे लगता है कि हम 2023 के बाद महिला खेलों में एक बड़े भविष्य के लिए तैयार हैं।

"मुझे लगता है कि हमारे पास खेल के प्यार, महिलाओं के खेल के प्यार और महिलाओं के लिए समान वेतन के बारे में बातचीत को भुनाने के लिए एक अविश्वसनीय क्षण है। इस प्रतियोगिता को हमारे तटों पर लाने के लिए और इतने अधिक लोगों को देखने की अनुमति दें हमारी लड़कियां प्रेरित करती हैं," मंत्री टेलर ने जारी रखा।